सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai | जानिए गूगल से बात कैसे करे

 यदि आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो गूगल मेरा नाम क्या है पूछने की बजाए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए आप यदि एंड्राइड फोन फोन यूजर है तो जीमेल आईडी जरूर बनाई होगी आपने जो  gmail id मे नाम दिया है वहीं गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा गूगल के पास आपके बहुत सारे डेटा सेफ है आपका लाइव लोकेशन आफ साल में कितने किलोमीटर है चले हैं कितने देश घूमे हैं यह सब डाटा गूगल के पास होता है 


गूगल का सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट सर्च इंजन है लेकिन गूगल के अन्य कई प्रोडक्ट भी है जिससे आप बातें कर सकते हैं इसमें से एक है गूगल असिस्टेंट गूगल असिस्टेंट द्वारा आप आपको कोई भी सवाल सवाल पूछना हो तो वह आपको बोलकर आवाज मे बताएगा 


गूगल असिस्टेंट से कई डिवाइस कनेक्ट करके आप कमांड देकर काम करवा सकते हैं जैसे फैन चलाना लाइट बंद करना लाइट चालू करना फोन लगाना यूट्यूब खोलना फेसबुक खोलना यह सारे कमांड बोलकर कर सकते हैं 

Google Mera Naam Kya Hai | Google Assistant Setup


एक बार जब आप Play Store की मुख्य स्क्रीन पर हों, तो स्क्रीन के खोज बार पर टैप करें और खोज फ़ील्ड में "Google Assistant" टाइप करें।


खोज परिणामों को Google Assistant ऐप दिखाना चाहिए, ऐप पर टैप करने के बाद, आपको "इंस्टॉल" बटन पर क्लिक करें, और ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप इसे अपने ऐप के आइकन पर टैप करके खोल सकते हैं। ऐप खोलने पर, आपको ऐप को कुछ अनुमतियां देने के लिए कहा जाएगा, जैसे आपके डिवाइस के माइक्रोफ़ोन और संपर्कों तक पहुंच। ऐप को ठीक से काम करने के लिए आपको इन अनुमतियों को स्वीकार करना होगा। आपके द्वारा आवश्यक अनुमतियां प्रदान करने के बाद, ऐप आपको Google Assistant सेट अप करने के लिए कहेगा। अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए संकेतों का पालन करें, और फिर आपको अपने Google खाते से साइन इन करने के लिए कहा जाएगा।
Google Assistant को "Hey Google" या "OK Google" कहकर भी सक्रिय किया जा सकता है। हालाँकि, इस विकल्प को काम करने के लिए पहले Google Assistant की सेटिंग में सक्षम होना चाहिए। विकल्प को सक्षम करने के लिए, अपने फ़ोन पर Google Assistant ऐप खोलें। नीचे दाईं ओर More पर टैप करें। सेटिंग में जाएं और फिर Voice पर टैप करें। अब Voice Match पर टैप करें और Hey Google को चालू करें। यह आपके फ़ोन पर OK Google पहचान को भी सक्षम करता है। Google एक सेटअप विज़ार्ड खोलेगा और आपको Voice Match से सहमत होना होगा। इसके बाद आपको अपनी आवाज़ पहचानने के लिए Assistant को प्रशिक्षित करना होगा। Assistant ऑडियो को सेव करने के लिए आपकी अनुमति भी मांगेगी और Google समीक्षकों को इसका विश्लेषण करने देगी। आप चाहें तो ना कह सकते हैं। बाकी सेटअप विज़ार्ड को पूरा करें, और हे गूगल / ओके गूगल डिटेक्शन सक्षम हो जाएगा। एक बार जब आप साइन इन कर लेते हैं, तो आप केवल "हे Google" या "ओके गूगल" कहकर Google सहायक का उपयोग शुरू कर सकते हैं। ऐप आपके वॉयस कमांड और प्रश्नों का जवाब देगा।

जैसे ही Google Assistant on होता है आप गूगल से पूछ सकते हैं-

गूगल मेरा नाम क्या है?- google mera naam kya hai?
ओके गूगल मेरा नाम बताओ? - Ok google mera naam kya hai?
हेलो गूगल मेरा नाम क्या है? - Hello Google mera naam kya hai?
मेरा नाम क्या है?- mera naam kya hai?



Google Assistan की अतिरिक्त विशेषताएं

1.Google Assistant से कोई चुटकुला सुनाने या गाना गाने के लिए कहें
Google Assistant न केवल आपके पेशेवर काम का ध्यान रखता है बल्कि आपको कोई चुटकुला सुनाकर या आपके लिए गाने गाकर भी आपको मोहित कर सकता है। बस "Ok Google" और उसके बाद "मुझे एक चुटकुला सुनाओ", " मेरा डिवाइस सेट करो " या "एक गाना गाओ" बोलें।

2.एक धुन निर्धारित करें
यह संभवतः Google सहायक के सबसे अच्छे कार्यों में से एक है। यदि आप एक बार या रेस्तरां में हैं और एक धुन सुनते हैं जिसे आप पसंद करते हैं और इसे अपनी प्लेलिस्ट में शामिल करना चाहते हैं, तो आप Google सहायक से आपके लिए गीत को पहचानने के लिए कह सकते हैं।

3.एक इच्छा सूची विकसित करें
मन में रखने के लिए हर समय किसी के साथ होने की कल्पना करें। Google सहायक ठीक यही करता है और यह एक उदाहरण है कि यह कार्य इच्छा सूची विकसित करने में कितना फायदेमंद है। आप बस Google सहायक से अपनी इच्छा सूची में दूध, अंडे, ब्रेड इत्यादि शामिल करने के लिए कह सकते हैं और यह आपके लिए ऐसा कर देगा।

4.गुड मॉर्निंग रूटीन आजमाएं
Google सहायक के पास गुड मॉर्निंग रूटीन नामक एक अत्यंत उपयोगी सुविधा है। यदि आप "ओके गूगल" और उसके बाद "गुड मॉर्निंग" कहकर गूगल असिस्टेंट को बंद करते हैं तो यह गुड मॉर्निंग रूटीन की शुरुआत करेगा। यह आपके सामान्य रास्ते पर मौसम और ट्रैफ़िक पर चर्चा करके शुरू होगा और फिर समाचार के बारे में प्रासंगिक अपडेट पेश करेगा। उसके बाद, यह आपको उन सभी नौकरियों की सूची भी प्रदान करेगा जो आपके पास दिन भर के लिए हैं।

5.संगीत या पॉडकास्ट चलाएं
आप इसका उपयोग गाने या पॉडकास्ट चलाने के लिए कर सकते हैं। बस Google सहायक से कोई विशिष्ट गीत या पॉडकास्ट चलाने के लिए कहें और यह आपके लिए कर देगा। इतना ही नहीं, हालांकि यह उस बिंदु को भी याद रखेगा जहां आपने छोड़ा था और उसके बाद अगली बार उसी बिंदु से खेलेंगे।



Conclusion Google Assistant सहायक एक शक्तिशाली आभासी सहायक है जो विभिन्न कार्य कर सकता है और हमारे जीवन को आसान बना सकता है। इसकी विशेषताएँ, वैयक्तिकृत प्रतिक्रियाएँ, और तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ एकीकरण इसे उपयोगकर्ताओं के लिए एक मूल्यवान उपकरण बनाते हैं। हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको Google Mera Naam Kya Hai और इसके लाभों के बारे में बेहतर समझ प्रदान की है।






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Pav Bhaji Recipe in Hindi

पाव भाजी मिक्स सब्जियों से बनाई जाती है। बच्चों को सब्जी खिलाने का यह एक आसान तरीका भी है। हम घर पर आसानी से भी बना सकते है। और खाने में भी बहुत ही टेस्टी होती है।  इसे पाव , स्लाइस ब्रेड ,रोटी या आप जिसके साथ खाना चाहे खा सकते है। आज हम भाजी को पाव के साथ खाने के लिए बनाएंगे । Pav Bhaji Recipe in Hindi Pav Bhaji Recipe in Hindi सामग्री:      2 प्याज, बारीक काटा हुआ      1 टमाटर, बारीक काटा हुआ      2-3 लाल मिर्च, बारीक काटा हुआ      1 कप शिमला मिर्च, बारीक काटा हुआ      1 कप मटर      2 आलू, छोटे क्यूब्स में काटा हुआ      2-3 लौंग      1 बड़ी इलाइची      1 छोटा चम्मच जीरा      1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर      1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर      1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर      नमक स्वाद अनुसर      2-3 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला      3-4 बड़े चम्मच मखान      धनिया, बारीक काटा हुआ पाव भाजी बनाने की विधि एक बार्टन में पानी उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें आलू और मटर डाल दें। उन्हें तब तक उबालें जब तक वो नरम न हो जाए। जब ये नरम हो जाए तो उसमें छान कर ठंडा पानी डाल दें और फिर उन्हें छ

Make sev Tamatar ki sabji

सेव टमाटर में आम तौर पर टमाटर के अचारी ग्रेवी को मसालों से पकाकर सेव से ढका जाता है, जो पतले, कुरकुरे बेसन के नूडल्स होते हैं। इसके विभिन्न स्वाद और ज़ायके के संयोजन से यह एक मजेदार डिश बनता है, जो पुरी या चपाती के साथ खाया जाता है। सेव टमाटर का माना जाता है कि यह गुजरात से उत्पन्न हुआ है, जो एक राज्य है जिसे उसके शाकाहारी रसोईघर की विरासत से जाना जाता है। समय के साथ, यह भारत के अन्य हिस्सों में फैल गया है और वहां के स्वाद और पसंद के अनुसार अनुकूलित हो गया है। Sev Tamatar ki sabji banane ki vidhi  सामग्री - ढाबे वाली सेव टमाटर की सब्जी रतलामी सेव टमाटर की सब्जी दूध सेव की सब्जी कैसे बनाते हैं गुजराती सेव टमाटर की सब्जी सेव टमाटर सब्जी - 2 बड़े पके हुए टमाटर, बारीकी से कटा हुआ - 1/2 कप सेव (पतले कुरकुरे बेसन के नूडल्स) - 1 बड़ा चम्मच तेल या घी - 1/2 छोटी चम्मच जीरा - 1/4 छोटी चम्मच हींग (असाफोटिडा) - 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वाद के अनुसार बदलें) - 1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला - 1/2 छोटी चम्मच चीनी (वैकल्पिक) - नमक स्वादानुसार - ताजा धनिया पत्तियां सजाने