सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Bharat ki rajdhani kaha hai जनिए भारत की राजधानी और इतिहास

Bharat ki Rajdhani kaha hai जानिए राजधानी किसे कहते हैं 

सन् 1947 में भारत ने आजाद होने के बाद दिल्ली को अपनी राजधानी घोषित किया गया। भारत की राजधानी का नाम नई दिल्ली है। यह भारत की राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र है। भारत एक विशाल देश है जिसमें अनेक राज्य हैं जो अपनी अलग-अलग संस्कृति, भाषा और ऐतिहासिक महत्व के कारण अनूठे हैं।

भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग राजधानियां हैं, नई दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ एक आधुनिक शहर भी है। यह शहर अपनी सुंदरता, विश्व स्तरीय इमारतों, संस्कृति, खानपान, खरीदारी और आधुनिक जीवन शैली के लिए जाना जाता है। यह भारत की संस्कृति और ऐतिहासिक वास्तुओं के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Bharat ki Rajdhani kaha hai
Bharat ki Rajdhani kaha hai



Rajdhani kise kahte hai


"राजधानी" का अर्थ होता है "राजा का नगर" या "राज्य की राजधानी"। ये शब्द "राज" (राज) और "धनी" (धनि) शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ होता है "राजा का धन" या "राज्य का धन"। राजधानी एक देश या राज्य की सर्वोच नागरिकिका है, जहां सरकार की अधिकार कार्यवाही होती है। भारत के 28 राज्यों में से हर एक राज्य की एक ही राजधानी होती है।

भारत की राजधानी सबसे पहले कहां थी

भारत की राजधानी का इतिहास बहुत पुराना है। भारत की राजधानी का नाम पहले कोलकाता था, जो ब्रिटिश शासनकाल में भारत की राजधानी थी। सन् 1911 में दिल्ली को भारत की राजधानी घोषित किया गया था। उस समय दिल्ली ब्रिटिश शासनकाल में भारत की राजधानी थी। यदि हम प्राचीन काल में पीछे मुड़कर देखें, तो पाटलिपुत्र शहर, जिसे अब पटना के नाम से जाना जाता है, मौर्य साम्राज्य की राजधानी थी।

बाद में, मुगल साम्राज्य के दौरान, दिल्ली, आगरा और लाहौर जैसे शहरों ने अलग-अलग समय में राजधानी के रूप में कार्य किया। हालाँकि, यह ब्रिटिश औपनिवेशिक काल तक नहीं था कि दिल्ली में एक सुसंगत राजधानी स्थापित की गई थी, जो आज भी भारत की राजधानी बनी हुई है।

भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी

1911 में वापस भारत की राजधानी को कोलकाता (कलकत्ता) से अधिक केंद्रीय स्थान पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। खोज शुरू हुई कई शहरों पर विचार किया गया, जिनमें इलाहाबाद, लखनऊ और यहां तक कि कराची भी शामिल था, जो उस समय भारत का हिस्सा था। दिल्ली को चुना गया था, हालांकि, अंततः यह निर्णय लिया गया कि दिल्ली अपने समृद्ध इतिहास, रणनीतिक स्थान और ब्रिटिश प्रशासनिक केंद्रों से निकटता के कारण नई राजधानी होगी। निर्माण शुरू निर्णय होने के बाद, नई दिल्ली के नए शहर पर निर्माण शुरू हुआ, जिसे ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने डिजाइन किया था। उद्घाटन हुआ अंत में, 1931 में, नई राजधानी का आधिकारिक रूप से भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन द्वारा उद्घाटन किया गया, और इसे सार्वजनिक उपयोग के लिए खुला घोषित किया गया। इसलिए, कोलकाता से राजधानी को स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छे स्थान के रूप में चुने जाने के बाद 1931 में दिल्ली भारत की राजधानी बन गई। इस उद्देश्य के लिए नई दिल्ली शहर का निर्माण किया गया था, और यह तब से राजधानी है।

भारत की दूसरी राजधानी

भारत की दूसरी राजधानी एक अवधारणा है जो आधिकारिक अर्थों में मौजूद नहीं है। दिल्ली भारत की एकमात्र राजधानी है, लेकिन देश के प्रशासनिक, राजनीतिक और आर्थिक कार्यों को संतुलित करने के लिए दूसरी राजधानी स्थापित करने के प्रस्ताव आए हैं। ऐसा ही एक प्रस्ताव 2014 में आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने रखा था। उन्होंने सुझाव दिया कि क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने और दिल्ली पर बोझ कम करने के लिए तटीय शहर विशाखापत्तनम को भारत की दूसरी राजधानी बनाया जाना चाहिए। हालाँकि, यह प्रस्ताव अभी तक लागू नहीं हुआ है, और दिल्ली भारत की एकमात्र राजधानी बनी हुई है। भारत सरकार ने प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए विभिन्न शहरों में कई शाखा कार्यालय स्थापित किए हैं, लेकिन उन्हें द्वितीयक राजधानियों के रूप में नहीं माना जाता है।अंत में, भारत की दूसरी राजधानी की अवधारणा सैद्धांतिक बनी हुई है, और आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार दिल्ली भारत की एकमात्र राजधानी है।

बिहार की राजधानी कहां है

बिहार की राजधानी पटना है। यह दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक है और प्राचीन काल से इसका समृद्ध इतिहास रहा है। पटना बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है और गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। यह राज्य का एक महत्वपूर्ण राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र है और इसमें कई सरकारी कार्यालय, विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान हैं। पटना ने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और जैन धर्म के संस्थापक महावीर और दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह सहित कई प्रमुख हस्तियों का जन्मस्थान है।

शहर में एक जीवंत सांस्कृतिक दृश्य है और यह अपने उत्तम व्यंजन, पारंपरिक हस्तशिल्प और संगीत के लिए जाना जाता है। पटना के कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में महावीर मंदिर, पटना संग्रहालय, गांधी मैदान और ऐतिहासिक गोलघर स्मारक शामिल हैं। हाल के वर्षों में, पटना में महत्वपूर्ण विकास और परिवर्तन हुआ है, और यह इस क्षेत्र में शिक्षा, वाणिज्य और पर्यटन का एक महत्वपूर्ण केंद्र बना हुआ है।

मुंबई की राजधानी क्या है

मुंबई भारत का एक प्रमुख शहर है और महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है। हालाँकि, मुंबई भारत की राजधानी नहीं है। भारत की राजधानी नई दिल्ली है, जो देश के उत्तरी भाग में स्थित है। मुंबई, जिसे बॉम्बे के नाम से भी जाना जाता है, भारत की वित्तीय, वाणिज्यिक और मनोरंजन राजधानी है। यह देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और अपने प्रतिष्ठित स्थलों जैसे गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव और ताज महल पैलेस होटल के लिए जाना जाता है। यह बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी घर है, जो भारत की अधिकांश फिल्मों का निर्माण करता है।

मुंबई एक हलचल भरा महानगर है जो व्यवसाय, शिक्षा और पर्यटन के लिए दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है। रेलवे, सड़कों और वायुमार्गों के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से यह शहर देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। प्राकृतिक आपदाओं, आतंकवादी हमलों और बुनियादी ढांचे के मुद्दों जैसी सामयिक चुनौतियों से प्रभावित होने के बावजूद, मुंबई एक लचीले और गतिशील शहर के रूप में उभरा है जो भारत की अर्थव्यवस्था और संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

भारत के राज्य और उनकी राजधानियाँ

1. आंध्र प्रदेश - हैदराबाद (प्रस्तावित राजधानी: अमरावती) 2. अरुणाचल प्रदेश - ईटानगर 3. असम - दिसपुर 4. बिहार - पटना 5. छत्तीसगढ़ - रायपुर 6. गोवा - पणजी 7. गुजरात - गांधीनगर 8. हरियाणा - चंडीगढ़ 9. हिमाचल प्रदेश - शिमला 10. झारखंड - रांची 11. कर्नाटक - बेंगलुरु 12. केरल - तिरुवनंतपुरम 13. मध्य प्रदेश - भोपाल 14. महाराष्ट्र - मुंबई 15. मणिपुर - इम्फाल 16. मेघालय - शिलांग 17. मिजोरम - आइजोल 18. नागालैंड - कोहिमा 19. ओडिशा - भुवनेश्वर 20. पंजाब - चंडीगढ़ 21. राजस्थान - जयपुर 22. सिक्किम - गंगटोक 23. तमिलनाडु - चेन्नई 24. तेलंगाना - हैदराबाद 25. त्रिपुरा - अगरतला 26. उत्तर प्रदेश - लखनऊ 27. उत्तराखंड - देहरादून 28. पश्चिम बंगाल - कोलकाता


FAQ

Question-भारत की पहली राजधानी कौन सी है?

Answer- पहले भारत की राजधानी कलकत्ता थी ।


Question-1915 में भारत की राजधानी कहां थी

Answer- 1915 में भारत की राजधानी प्रास्ताविक तौर पर नई दिल्ली थी.












टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai | जानिए गूगल से बात कैसे करे   यदि आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो गूगल मेरा नाम क्या है पूछने की बजाए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए आप यदि एंड्राइड फोन फोन यूजर है तो जीमेल आईडी जरूर बनाई होगी आपने जो  gmail id मे नाम दिया है वहीं गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा गूगल के पास आपके बहुत सारे डेटा सेफ है आपका लाइव लोकेशन आफ साल में कितने किलोमीटर है चले हैं कितने देश घूमे हैं यह सब डाटा गूगल के पास होता है  गूगल का सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट सर्च इंजन है लेकिन गूगल के अन्य कई प्रोडक्ट भी है जिससे आप बातें कर सकते हैं इसमें से एक है गूगल असिस्टेंट गूगल असिस्टेंट द्वारा आप आपको कोई भी सवाल सवाल पूछना हो तो वह आपको बोलकर आवाज मे बताएगा  गूगल असिस्टेंट से कई डिवाइस कनेक्ट करके आप कमांड देकर काम करवा सकते हैं जैसे फैन चलाना लाइट बंद करना लाइट चालू करना फोन लगाना यूट्यूब खोलना फेसबुक खोलना यह सारे कमांड बोलकर कर सकते हैं  Google Mera Naam Kya Hai | Google Assistant Setup एक बार जब आप Play Store की मुख्य स्क्रीन पर हों, तो स्क्रीन के खोज बार पर टैप करें और खोज फ़ील्

Pav Bhaji Recipe in Hindi

पाव भाजी मिक्स सब्जियों से बनाई जाती है। बच्चों को सब्जी खिलाने का यह एक आसान तरीका भी है। हम घर पर आसानी से भी बना सकते है। और खाने में भी बहुत ही टेस्टी होती है।  इसे पाव , स्लाइस ब्रेड ,रोटी या आप जिसके साथ खाना चाहे खा सकते है। आज हम भाजी को पाव के साथ खाने के लिए बनाएंगे । Pav Bhaji Recipe in Hindi Pav Bhaji Recipe in Hindi सामग्री:      2 प्याज, बारीक काटा हुआ      1 टमाटर, बारीक काटा हुआ      2-3 लाल मिर्च, बारीक काटा हुआ      1 कप शिमला मिर्च, बारीक काटा हुआ      1 कप मटर      2 आलू, छोटे क्यूब्स में काटा हुआ      2-3 लौंग      1 बड़ी इलाइची      1 छोटा चम्मच जीरा      1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर      1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर      1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर      नमक स्वाद अनुसर      2-3 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला      3-4 बड़े चम्मच मखान      धनिया, बारीक काटा हुआ पाव भाजी बनाने की विधि एक बार्टन में पानी उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें आलू और मटर डाल दें। उन्हें तब तक उबालें जब तक वो नरम न हो जाए। जब ये नरम हो जाए तो उसमें छान कर ठंडा पानी डाल दें और फिर उन्हें छ